Independence Day Quotes

Independence Day Quotes

Independence Day Quotes,15 August, Independence Day Quotes in Hindi,Quotes in Hindi,,independence day speech in hindi,speech on independence day in hindi,भारत का स्वतंत्रता दिवस,15 august, speech on independence day, 15th august, भारत का स्वतंत्रता दिवस, 15 august speech in hindi,

Happy Independence Day

INDIA Independence Day 

भारतीय स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाने वाला वार्षिक उत्सव है। यह भारत के लोगों के लिए बहुत महत्व का दिन है। इस दिन भारत को लंबे वर्षों की गुलामी के बाद ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। यह पूरे भारत में राष्ट्रीय और राजपत्रित अवकाश के रूप में घोषित किया गया है। 

शुभकामना संदेश संदेश FB और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करके अपने देश के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करने की एक क्रिया है, इस उद्देश्य के लिए हमने यहां हिंदी और अंग्रेजी में Happy Independence Day Sms, Swatntrata Diwas पर प्रेरक देश भक्ति Sms, प्रेरणादायक हैप्पी Independence Day Quotes का आयोजन किया है। आपको स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं !


कुछ नशा तिरंगे की आन का है,
कुछ नशा मात्रभूमि की शान का है!
हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा,
नशा ये हिंदुस्तान की शान का है!!

Independence Day Quotes

इश्क़ तो करता हैं हर कोई
मेहबूब पे मरता हैं हर कोई,
कभी वतन को मेहबूब बना कर देखो
तुझ पे मरेगा हर कोई……!!!


सदा ही लहराता रहे ये तिरंगा हमारा
सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा
गूंज उठता हैं जहां में चारो ओर…..
लोगो की जुबान से वन्दे मातरम का नारा
वतन की सर बुलंदी के लिए ये दिल क्या
ख़ुशी ख़ुशी मिट जाए ये जिस्म भी हमारा
जो शहीद हो गए वो अमर कहलाये अक्सर
उनकी कुरबानियों के आगे सदा नमन हमारा
इस देश के वासी बखूबी ये जानते हैं की
सोने की चिड़िया कहलाता प्यारा देश हमारा!


ख़ुशनसीब है वो जो वतन पे मिट जाते है,
मर कर भी वो लोग अमर हो जाते है!
करता हूँ तुम्हें सलाम-ए-वतन पे मिटने वालों,
तुम्हारी हर साँस में बस्ता तिरंगें का नसीब है!!

Happy Independence Day INDIA 

जिसका ताज़ हिमालय है, जहाँ बहती गंगा है,
जहाँ अनेकता में एकता है!
‘सत्यमेव जयते’ जहाँ नारा है,
वो भारत वतन हमारा है!!

ख़ुशनसीब है वो जो वतन पे मिट जाते है,
मर कर भी वो लोग अमर हो जाते है!
करता हूँ तुम्हें सलाम-ए-वतन पे मिटने वालों,
तुम्हारी हर साँस में बस्ता तिरंगें का नसीब है!!

Independence Day Quotes,15 August, Independence Day Quotes in Hindi,Quotes in Hindi,,independence day speech in hindi,speech on independence day in hindi,भारत का स्वतंत्रता दिवस,15 august, speech on independence day, 15th august, भारत का स्वतंत्रता दिवस, 15 august speech in hindi,

मैं भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ
यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ,
मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की,
तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ।

वतन हमारा ऐसे न छोड़ पाये कोई,
रिश्ता हमारा ऐसे ना तोड़ पाये कोई!
दिल हमारे एक है, एक ही हमारी जान,
हिंदुस्तान हमारा है, हम है इसकी शान!!

वक़्त आ गया है अब दुनिया को साफ़-साफ़ कहना होगा,
देश प्रेम की प्रबल धार में हर मन को बहना होगा!
जिसे तिरंगा लगे पराया, मेरा देश छोड़ जाये,
हिंदुस्तान में हिंदुस्तानी बनकर ही रहना होगा!!

Independence Day Shayari 2018 Quotes Sms in Hindi



हर वक़्त मेरी आँखों में धरती का स्वपन हो,
जब कभी मरूँ तो तिरंगा मेरा कफ़न हो!
और कोई ख़्वाहिश नहीं जिंदगी में,
जब कभी जनमू तो भारत मेरा वतन हो!!

वतन है मेरा सबसे महान,
प्रेम सौहाद्र का दूजा नाम!
वतन-ए-आबरू पर है सब कुर्बान,
शांति का दूत है मेरा हिंदुस्तान!!

तिरंगा है आन मेरी, तिरंगा है शान मेरी!
तिरंगा रहे ऊँचा सदा हमारा, तिरंगे से है धरती महान मेरी!!

चले आओ मेरे परिंदों लौट कर अपने आसमान में!
देश की मिटटी से खेलो, दूर-दराज़ में क्या रखा है!

अनेकता में एकता ही, हमारी शान है!
इसलिए मेरा, भारत महान है!!

जश्न आजादी का मुबारक हो देश वालो को,
फंदे से मोहब्बत थी हम वतन के मतवालो को।

न आंखों की दो बूंदों से सातों सागर हारे हैं,
जब मेहँदी वाले हाथों ने मंगल-सूत्र उतारे हैं ।

कुछ तो बात है मेरे देश की मिट्टी में साहेब
सरहदें कूद के आते हैं यहाँ दफन होने के लिए ।

वो ज़िन्दगी ही क्या जिसमे देशभक्ति ना हो।
और वो मौत ही क्या जो तिरंगे में ना लिपटी हो।

शहीदों के त्याग को हम बदनाम नही होने देंगे,
भारत की इस आजादी की कभी शाम नही होने देंगे ।

उस धरती पे मैने जनम लिया, ये सोच के मैं इतराता हूँ
भारत का रहने वाला हूँ, भारत की बात सुनाता हूँ…!!!


Independence Day Quotes,15 August, Independence Day Quotes in Hindi,Quotes in Hindi,,independence day speech in hindi,speech on independence day in hindi,भारत का स्वतंत्रता दिवस,15 august, speech on independence day, 15th august, भारत का स्वतंत्रता दिवस, 15 august speech in hindi,


आप इन कोट्स, मैसेजेस, स्टेटस को सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर कर आजादी के इस पर्व की शुभकामनाएं दे सकते हैं और अपने भारत माता के सच्चे वीर सपूतों को श्रद्धांजली देकर उनको कुर्बानियों को याद कर सकते हैं।

Also Read :






Post a Comment

0 Comments